हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को दी जा रही है प्रोत्साहन राशि, इन कागजात के साथ इस तारीख तक कर सकते है आवेदन

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को प्रोत्साहन राशि देने का काम किया जा रहा है। फसल अवशेषों की बेलर से पराली की गांठे बनवाने और मशीनों के माध्यम से मिट्टी में मिक्स करने

पर ही किसानों को प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। हालांकि इस प्रोत्साहन राशि को लेने के लिए किसानों को भी आवेदन करना था जिसकी अंतिम तिथि अब खत्म हो चुकी है।

लेकिन सरकार द्वारा इस अंतिम तिथि को वापस से बढ़ा दिया गया है और 10 जनवरी 2023 कर दिया गया है। इसलिए अब किसान 10 जनवरी तक पोर्टल पर प्रोत्साहन राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को दी जा रही है प्रोत्साहन राशि

हरियाणा सरकार द्वारा फसल अवशेषों की बेल से पराली की गांठे बनवाने और मशीनों के जरिए मिट्टी में मिक्स करने पर ही किसानों को प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

यह राशि 1000रु प्रति एकड़ के हिसाब से दी जा रही है। इस प्रोत्साहन राशि को प्राप्त करने के लिए किसानों को 20 दिसंबर 2022 तक आवेदन करने की तिथि दी गई थी लेकिन अब इस तिथि को बढ़ाकर 10 जनवरी 2023 कर दिया गया है।

यह कागजात कृषि विकास अधिकारी को भी जमा कराने हैं जरूरी

कुरुक्षेत्र के उपायुक्त शांतनु शर्मा ने बताया है कि इस योजना के तहत जिले के 15000 से ज्यादा किसानों ने आवेदन दिए हुए हैं लेकिन कुछ किसानों ने अभी तक आवेदन कृषि विभाग में जमा नहीं कराए हैं।

इसलिए किसानों को सलाह दी जा रही है कि वह आवेदन प्रिंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक पासबुक आदि की प्रति को क्षेत्र के कृषि विकास अधिकारी को जमा करवाएं ताकि वेरिफिकेशन के बाद प्रोत्साहन राशि को खाते में भेजी जा सके।