हरियाणा से चंडीगढ़ तक जुड़े ट्रांस हाईवे मे हुए टोल Diversion, जितने KM चलेगा वाहन उतना ही होगा टोल

चंडीगढ़: दक्षिण हरियाणा को चंडीगढ़ से जोडऩे वाला आधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रांस हाईवे बनकर तैयार है। इस हाईवे को शुरू करने से पहले उसकी जांच की जा रही है।

पता चला है कि इस हाईवे का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से करवाया जाएगा। इसलिए इस हाईवे पर फिलहाल आवागमन पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाया है।

एनएचएआई ने ही इस ट्रांस हाईवे का निर्माण किया है और उनका दावा है कि यह देश के सबसे आधुनिक हाईवे में से एक होगा।

इस हाईवे पर टोल रेट को लेकर भी स्थिति स्पष्ट कर दी गई है। यानि कि हाईवे के शुरू होने से पहले ही टोल रेट भी जारी कर दिए गए हैं।

जितनी यात्रा उतना होगा टोल

कहा जा रहा है कि इस हाईवे पर यात्रा करने के अनुसार ही टोल रेट चार्ज किया जाएगा। यानि कि वाहन जितने किलोमीटर चलेगा, उतना ही टोल लिया जाएगा।

बता दें कि इस ट्रांस हाईवे के निर्माण से दक्षिण हरियाणा का जिला मुख्यालय नारनौल सीधे चंडीगढ़ से जुड जाएगा और इन दोनों शहरों की दूरी बहुत कम रह जाएगी।

दावा किया जा रहा है कि मात्र चार घंटे में नारनौल से चंडीगढ़ पहुंचा जा सकेगा। इसके अलावा इस हाईवे पर अनेक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।

सीसीटीवी से रहेगी आप पर नजर

इस हाईवे पर पूरी यात्रा में सीसीटीवी की नजर आप पर रहेगी। ग्रीन कारीडोर के नाम से विकसित किए गए इस हाईवे डी-152 की शुरूआत नारनौल बाईपास के गांव बडगांव से होगी।

इस हाईवे पर 14 जगह निकलने के प्वाइंट बनाए गए हैं। इस हाईवे से बाहर निकलने के लिए टोल प्लाजा से ही आना होगा और वहीं पर आपकी यात्रा अनुसार टोल रेट चार्ज किए जाएंगे।

इस हाईवे की स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से निर्धारित की गई है। यदि इससे अधिक रफ्तार से वाहन चलाया तो आपके घर पर चालान पहुंच जाएगा।

इस पूरे हाईवे पर जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जोकि नजदीक कंट्रोल रूम से जोड़े जाएंगे। यानि कि हाईवे पर होने वाली सभी गतिविधियों पर आसानी से नजर रखी जा सकेगी।

यदि हाईवे पर कोई एक्सीडेंट होता है तो उसकी जानकारी कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी। पूरे हाईवे पर दो ट्रोमा सेंटर बनाए जाएंगे,

इनमें से एक महेंद्रगढ़ के गांव खेडी और दूसरा असंध के पास बनाया जाएगा। एक्सीडेंट की जानकारी मिलते ही मौके पर तुरंत एंबुलेंस भिजवाने की व्यवस्था भी होगी।

ये होंगे टोल के रेट

इस हाईवे पर यात्रा करने के लिए टोल रेट भी निर्धारित कर दिए गए हैं। इसके अंतर्गत जितना किलोमीटर वाहन यात्रा करेगा, उससे उतना ही टोल वसूला जाएगा।

टोल रेट के अनुसार कार-जीप सहित छोटे व्हीकल से 335 रुपए, व्यवसायिक वाहनों से 540 रुपए, बस और ट्रक से 1135 रुपए, 3 एक्सल वाले व्यसायिक वाहन से 1235,

मल्टीएक्सल या 4 से 6 एकसल के वाहनों से 1775 रुपए और ओवरसाईज या 7 से अधिक एक्सल वाले वाहनों से 2165 रुपए वसूल किए जाएंगे।