भारतीय ट्रेनों में यात्रियों की सुविधा के लिए टिकट सिस्टम किया अपग्रेड, सफर के दौरानभी बनवा सकेंगे टिकट

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को लगातार बेहतर सुविधा देने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए कई तरह के नियम भी भारतीय रेलवे द्वारा बनाए जा रहे हैं।

अब हाल ही में भारतीय रेलवे द्वारा वापस से अपने यात्रियों को खास सुविधा दी गई है जिससे अब यात्रियों को ट्रेन में मुश्किलों का सामना नहीं करना पाएगा।

इस नए नियम में अब टीटीई को नई और खास तरह की पीओएस मशीन मिलने वाली हैं जिनमें 4जी सिम भी लगाया जाने वाला है।

इससे चलती ट्रेन में यात्री टीटीई को कार्ड से पेमेंट कर टिकट का भुगतान कर सकते हैं। इस प्रयास से भारतीय रेलवे का

उद्देश्य यात्रियों की कैश समस्या को दूर करना और साथ ही देश को कैशलेस बनाने का है। आइए जानते हैं खबर को विस्तार से

अब भारतीय ट्रेनों में मिलेगी खास सुविधा

आमतौर पर कई बार यात्रियों को एमरजेंसी में कहीं जाना पड़ जाता है लेकिन उनके पास टिकट नहीं होता है या टिकट कन्फ़र्म नहीं हो पाता है।

ऐसे में कुछ यात्री ट्रेन में बिना टिकट के ही चढ़ जाते हैं। वहीं टीटीई के पकड़ने पर इन यात्रियों को जुर्माना भी देना पड़ता है और कई बार यात्री के पास कैश ही नहीं होता है और इससे

दिक्कतों का सामना करना पड़ता है” लेकिन अब इस समस्या को दूर किया जा रहा है।अब चलती ट्रेन में भी यात्री अपना जुर्माना कार्ड से दे सकते हैं।

अब टीटीई को 4जी वाली पीओएस मशीन मिलने वाली है जिससे कार्ड से आसानी से पेमेंट की जा सकती है।

हालांकि अब तक टीटीई को सिर्फ 2जी वाली ही मशीन मिली हुई हैं। लेकिन कई ट्रेनों में पहले ही पीओएस मशीन को अपग्रेड किया जा चुका है।

राजधानी और शताब्दी में अपग्रेड हुई पीओएस मशीन

जिन यात्रियों के पास टिकट नहीं होता है और उन्हें जुर्माना देना होता है उन यात्रियों को इस अपग्रेडेड मशीन का सबसे ज्यादा लाभ मिलने वाला है। जानकारी के अनुसार राजधानी और

शताब्दी में इन मशीनों को पहले ही अपग्रेड किया जा चुका है। वहीं अब एक्सप्रेस ट्रेनों में भी इन मशीनों को अपग्रेड करने पर काम किया जा रहा है।