हरियाणा रोडवेज के अंबाला डिपो में इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा होगा शामिल,अब सफर होगा आरामदायक

हरियाणा रोडवेज का अंबाला डिपो पर्यावरण संरक्षा की तरफ एक कदम बढ़ाने जा रहा है। डिपो में जल्द ही इलेक्ट्रिक बसों का बेड़ा शामिल होगा।

वहीं डिपो में लग्जरी एसी सहित अन्य बसों की संख्या में भी इजाफा होगा। प्राप्त जानकारी अनुसार रोडवेज द्वारा मुख्यालय भेजे गए प्रस्ताव को हरी झंडी मिल गई है।

वहीं बसों को खरीदने के लिए डिपो को बजट भी जारी कर दिया गया है। बसों की खरीद प्रक्रिया के तहत इसे बनाने की कार्रवाई हरियाणा रोडवेज इंजीनियरिग कार्पोरेशन

(एचआरइसी) गुरुग्राम द्वारा की जाएगी। नई बसों के अंबाला डिपो में शामिल होने से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। वहीं प्रदूषण पर भी नियंत्रण होगे।

इलेक्ट्रिक बसों को लोकल रूट पर चलाया जाएगा वहीं लग्जरी एसी बसों को लंबे रूट पर चलाया जाएगा। यह बसें अमृतयर, जम्मू, कटरा, हरिद्वार, लखनऊ, बरेली, जयपुर आदि की तरफ संचालित होंगी।

174 बसों का हो रहा संचालन

मौजूद समय में हरियाणा रोडवेज अंबाला डिपो की लगभग 174 बसों का संचालन हो रहा है। लगभग 150 बसें छावनी बस अड्डे से ही आवागमन कर रही हैं

क्योंकि रेलवे स्टेशन नजदीक होने के कारण बस अड्डे पर हमेशा यात्रियों की चहल-पहल रहती है। जबकि लगभग 20 बसें किलोमीटर स्कीम के तहत चल रही हैं

और लगभग 50 बसें सहकारी समितियां संचालित कर रही हैं।बसों की कमी से जूझ रही रोडवेज पूरे हरियाणा के डिपो में बसों की कमी है।

इसलिए सहकारी समिति और किलोमीटर स्कीम की बसों का सहारा लिया जा रहा है ताकि बसों के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह पर जाने वाले लोगों को

परेशानी का सामना न करना पड़े। अंबाला डिपो में लगभग 50 से अधिक बसों की जरूरत है क्योंकि जिस हिसाब से बस अड्डे पर यात्रियों की लगातार भीड़ बढ़ती जा रही है।

वहीं लगातार बसों का संचालन नहीं हो रहा है। इससे रोडवेज को राजस्व का भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

10 से अधिक बसें होंगी शामिल

प्राप्त जानकारी अनुसार अंबाला डिपो में 10 से अधिक बसें बेड़े में शामिल होंगी। इसमें साधारण श्रेणी के तहत 4 से 5 बसें, इलेक्ट्रिक श्रेणी के तहत

2 से 3 बसें और लग्जरी एसी श्रेणी के तहत भी लगभग 3 बसें शामिल होंगी। इन बसों के शामिल होने से अंबाला डिपो यात्री सुविधाओं में पूरी तरह से सशक्त हो जाएगा और यह एक विशेष उपलब्धि भी होगी।

चल रही प्रक्रिया,जल्छ मिलेगी सुविधा अंबाला डिपो में कुछ नई बसों को शामिल किया जाएगा। इसमें साधारण बसें शामिल हैं।

वहीं दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक सहित लग्जरी एसी बसों के संचालन को लेकर भी कार्रवाई अंतिम चरण में है। बसें गुरुग्राम स्थित एचआरइसी में तैयार की जाएंगी।

जैसे ही बसों का संचालन आरंभ हो जाएगा। यात्रियों को भी जानकारी दे दी जाएगी।