हरियाणा सरकार ने दिया आदेश सेक्स वर्करों को हर महीने मिलेगाी फ्री राशन किट, जाने पूरी योजना

फरीदाबाद:हरियाणा सरकार अब सभी सेक्स वर्करों को हर महीने फ्री राशन किट उपलब्ध कराएगी। इसका फायदा फरीदाबाद के सेक्स वर्करों को भी मिलेगा। जिला रेडक्रॉस सोसायटी के पास इस संबंध में खट्टर सरकार का लिखित

आदेश आ चुका है। अब जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की तरफ से कमिटी गठित कर दी गई है। यह कमिटी हर महीने शहर के सेक्स वर्करों के लिए राशन किट तैयार करेगी। साथ ही जिला रेडक्रॉस सोसायटी के कर्मचारी किट वितरित करेंगे।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी तैयार करती है लिस्ट
जिला रेडक्रॉस सोसायटी TI (ट्रांस इंटरवेंशन) प्रोजेक्ट के तहत सेक्स वर्करों की लिस्ट तैयार कर उनकी काउंसलिंग करती है। फिलहाल शहर के अलग-अलग इलाकों में करीब एक हजार सेक्स वर्कर हैं,

जिसमें से 500 सोसायटी के पास रजिस्टर्ड हैं। सबसे ज्यादा संख्या इंद्रा कॉलोनी, राहुल कॉलोनी, अज्जी कॉलोनी, सेक्टर-55 की हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, सेक्टर-3, सुभाष कॉलोनी और शिव कॉलोनी में है।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के अधिकारियों की मानें तो एक केस की सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि सेक्स वर्करों को भी राशन मिलना चाहिए, क्योंकि कोविड के दौरान लगे लॉकडाउन में सेक्स वर्करों को काफी परेशानी हुई थी।

सरकार के आदेश पर राशन किट देने की तैयारी शुरू
इसको देखते हुए अब हरियाणा सरकार ने जिला रेडक्रॉस सोसायटी को आदेश दिया है कि वह सभी रजिस्टर्ड सेक्स वर्करों को महीने का राशन किट बांटे।

राशन किट 290 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से होगा। इस किट में आटा, चावल, दाल, नमक, तेल आदि चीजें दी जाएंगी।

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव बिजेंद्र सौरोत ने बताया कि सरकार के आदेश पर सेक्स वर्करों को राशन किट देने की तैयारी शुरू हो चुकी है। अभी उन्हें नवंबर और दिसंबर का राशन बांटा गया है।