हरियाणा के सभी सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड पर एनडीए की नि:शुल्क कोचिंग

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी अब सेना में अधिकारी बन सकेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से राजकीय स्कूल के विद्यार्थियों को एनडीए (नेशनल डिफेंस अकेडमी)

की नि:शुल्क कोचिंग करवाई जाएंगी। इसके लिए विद्यार्थी 10 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड पर कोचिंग करवाई जाएंगी।

बता दें कि राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को एनडीए में प्रवेश के लिए शिक्ष विभाग की ओर से कार्यक्रम चलाया जा रहा हैं। इसमें ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से विशेषज्ञ संस्थानों

की ओर से विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाता हैं। एनडीए लेवल वन की परीक्षा 16 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। इसके लिए विद्यार्थी 10 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे।

प्रदेशभर के विद्यार्थियों के लिए फरीदाबाद, गुुरुग्राम, दिल्ली व चंडीगढ़ में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों को

आदेश जारी करते हुए कहा कि 12वीं विद्यार्थी जो एनडीए में जाने इच्छुक है उन्हें आवेदन करने के लिए जागरूक किया जाए। आवेदन शुल्क 100 रुपये रहेगा।

स्कूल मुखियाओं की ओर से आवेदन करने वाले विद्यार्थियों की सूची ई-मेल के माध्यम से निदेशालय को दी जाएंगी। इसके लिए जिला गणित विशेषज्ञ व जिला विज्ञान विशेषज्ञ को नोडल अधिकारी बनाया गया हैं। 12वीं कक्षा के बाद विद्यार्थी सेना में जाने वाले विद्यार्थी एनडीए के अंतर्गत चयन किया जाता है।

उल्लेखनीय है निजी स्कूल में विद्यार्थी एनडीए में जाने के लिए आवेदन कर देते हैं, लेकिन राजकीय स्कूल के विद्यार्थी जानकारी के अभाव में आवेदन करने से वंचित रह जाते हैं।

वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी काफी सेना में भर्ती होते हैं। ऐसे में राजकीय स्कूल में ग्रामीण क्षेत्र में पढ़ने वाले बच्चों को एनडीए की परीक्षा के लिए जागरूक करना होगा।

यह विद्यार्थी होंगे आवेदन करने के पात्र

एनडीए की परीक्षा के लिए दो जुलाई 2004 से एक जुलाई 2007 के बीच पहले जन्म लेने वाले विद्यार्थी ही आवेदन कर सकेंगे। आर्मी के लिए 12वीं कक्षा के कला सकाय के विद्यार्थी तथा एयरफोर्स व नेवी में 12वीं कक्षा के भौतिक, रसायन तथा

गणित विषय पढ़ रहे विद्यार्थी पात्र होंगे। एनडीए के लिए ज्यादा से ज्यादा शिक्षा विभाग ने जिला विज्ञान विशेषज्ञ व जिला गणित विशेषज्ञ को सुपर-100 के विद्यार्थियों का भी आवेदन करवाने के निर्देश जारी किए है।

सभी स्कूलों को निर्देश किए जारी

खंड शिक्षा अधिकारी अलका ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूल के विद्यार्थी को एनडीए की परीक्षा के लिए जागरूक करने के आदेश आए है।

सभी स्कूल को इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। एनडीए की परीक्षा 16 अप्रैल को होगी। इसके लिए विद्यार्थी 10 जनवरी तक आवेदन कर सकते है।