दिल्ली में एक पर एक फ्री के बाद, अब महंगी हुई शराब, ये रही वजह

दिल्ली में जाम छलकाना अब सस्ता नहीं रहेगा। इसकी वजह है कि शराब की दुकानों (Liquor Shops) पर मिलने वाली भारी भरकम छूट या रियायत खत्म करने का फैसला किया गया है। दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग (Excise Department) ने इस मामले में आदेश जारी किया है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में शराब की दुकानों पर शराब कीमतों (Liquor Price in Delhi) में छूट दी जा रही थी।

दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति (Excise Policy) में रिटेल में शराब बेचने वाली कंपनियों को यह अधिकार दिया गया था कि वह अपनी मर्जी से एमआरपी से कम पर शराब बेच सकती हैं। छूट के तहत ग्राहकों को कई तरह के ऑफर की पेशकश भी हो रही थी। जैसे ‘एक पेटी खरीदने पर दूसरी पेटी फ्री’, एक बोतल खरीदने पर दूसरी फ्री आदि। लेकिन अब सभी तरह की छूट बंद हो जाने से दिल्ली में किसी भी शराब दुकान पर एमआरपी से सस्ती शराब नहीं बेची जा सकेगी, न ही शराब की सेल बढ़ाने के लिए किसी तरह का प्रमोशन किया जा सकेगा।

दाम में थी 30 से 35 फीसदी तक की छूट


दिल्ली में पिछले 20 दिनों से शराब की कीमतों में छूट दी जा रही थी। शराब पर 30 से 35 फीसदी तक की छूट भी दी जा चुकी है। दिल्ली के आबकारी विभाग के कमिश्नर आरव गोपीकृष्ण की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि पिछले कुछ दिनों से शराब की दुकानों पर डिस्काउंट की वजह से भारी भीड़ उमड़ पड़ी। इसके कारण इलाके में कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो रही थी। इसके अलावा, अभी कोरोना भी नहीं गया है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए एक्साइज विभाग ने शराब खरीद पर एमआरपी पर दी जाने वाली छूट या रियायत या अन्य किसी तरह से दिए जाने वाले डिस्काउंट को बंद कर दिया है। आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एक्साइज विभाग द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।