दिल्ली,नोएडा, गाज़ियाबाद को जाम से निजात दिलाएगी ये सुरँग बिना सिंग्नल दौड़ाइए वाहन

20220304 214841

दिल्ली में जाम की स्थिती से कौन नहीं उलझता. राजधानी की सड़कों का जाम हर किसी को परेशान करता है. लेकिन अब दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद से इंडिया गेट और दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में निजी वाहनों से यात्रा करने वालों को जल्द ही जाम से छुटकारा मिलेगा. क्योंकि प्रगति मैदान के नीचे सुरंग बनाई जा रही है.

इस सुरंग का काम इसी महीने पूरा होने की संभावना है.
सुरंग का निर्माण करवा रहे लोक निर्माण विभाग यानी PWD के अधिकारी का कहना है कि सुरंग के साथ-साथ मथुरा रोड, रिंग रोड और भैरों मार्ग पर भी छह भूमिगत उप-मार्गों का निर्माण किया जा रहा है.

ताकि लोगों को जाम से छुटकारा मिल सके और यातायात को सुचारू किया जा सके. लोक निर्माण विभाग के अधिकारी का कहना है कि सुरंग चालू हो जाने के बाद नोएडा, गाजियाबाद और पूर्वी दिल्ली से आने वाले वाहन चालकों को इंडिया गेट, सुप्रीम कोर्ट, मथुरा रोड तक बिना सिग्नल के आवागमन कर सकेंगे.

इस परियोजना के अन्तर्गत, पीडब्ल्यूडी 777 करोड़ रुपये की लागत से 1.2 किलोमीटर लंबी सुरंग और छह भूमिगत उप-मार्गों का निर्माण कर रहा है. ये सुरंग पुराना किला रोड पर राष्ट्रीय खेल परिसर के पास से शुरू होगी. इसके बाद पुनर्विकसित प्रगति मैदान के नीचे से होती हुई प्रगति पॉवर स्टेशन के पास रिंग रोड पर समाप्त होगी.
खास बात ये है कि इस टनल में प्रवेश करने और बाहर आने के लिए दो लूप होंगे. इसके साथ ही टनल इंडिया गेट को पुराना किला के पास से रिंग रोड को जोड़ेगा. प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद लोगों को आईटीओ पर लगने वाला जाम भी खत्म हो जाएगा. ये टनल भैरव रोड के समानांतर होगा. ताकि जाम से निजात मिल सके. टनल में रोशनी के लिए एलईडी लाइटें भी लगेंगी. और सुप्रीम कोर्ट के पास भूमिगत यू-टर्न होगा.

यहां से भैरव मार्ग और सुंदर नगर की तरफ ट्रैफिक जाएगा. इसके साथ ही यू-टर्न से प्रगति मैदान पार्किंग स्थल जाने की तरफ भी रास्ता होगा. और भगवान दास रोड से सराय काले खां जाने वाला ट्रैफिक भी इस यू-टर्न से भैरव मार्ग जा सकता है.