Traffic Challan कटने पर नहीं देने होंगे रुपये, इस तरह कराइए कैंसिल, जानें तरीका

ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ने अगर आपका चालान (Challan) गलती से काट दिया है या फिर आपकी कोई गलती नहीं होने के बावजूद चालान कट गया है तो इससे आप घबराए नहीं. अब आप इस चालान को कई स्तरों पर जाकर चैलेंज कर सकते हैं. आपके पास चालान कैंसिल करवाने के लिए कई तरह के विकल्प पहले से ही मौजूद हैं. सिर्फ जरूरत है आपको इसके बारे में जानकारी की. इसके लिए आप ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं.

साथ ही इसकी जानकारी नजदीकी ट्रैफिक पुलिस स्टेशन को भी दे सकते हैं. अगर इन जगहों पर भी आपकी शिकायत नहीं सुनी गई तो आपके पास विकल्प है कि आप अदालत में इसको चैलेंज करें. अगर आपने ट्रैफिक पुलिस की गलती को साबित कर देते हैं तो आपको चालान जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी

अगर आप कार, ट्रक, मोटरसाइकिल, स्कूटर या कुछ भी चलाते हैं तो आपका चालान कभी न कभी जरूर कटेगा. गलत चालान काटे जाने की स्थिति पर सबसे पहले आपको करीबी ट्रैफिक पुलिस स्टेशन में जाकर इसकी शिकायत करनी पड़ेगी. अगर आपने चालान काटने के समय और दिन के बारे में उनको अच्छी तरह से समझा देते हैं कि आपका चालान गलत है. अगर वह अधिकारी आपकी बात को मान लेता है तो वहां से भी आपका चालान रद्द किया जा सकता है.

कोर्ट में भी चालान को चैलेंज कर सकते हैं

इसी तरह गलत चालान को आप कोर्ट में भी चैलेंज कर सकते हैं. कोर्ट को बताएंगे कि आप किस वजह से उस चालान को चैलेंज कर रहे हैं. कोर्ट में आपको बताना होगा कि आपकी ओर से कोई भी गलती नहीं की गई है या उस दिन और जगह वहां वह थे ही नहीं. ट्रैफिक पुलिस ने किसी गलतफहमी या किसी और कारण से चालान काटा है. अगर कोर्ट यह मान लेता है कि चालान गलत तरीके से भेजा गया है तो वह उसे रद्द कर देगा और आपको उसे भरने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

इन तरीकों से चालान रद्द हो सकता है

बता दें कि ट्रैफिक पुलिस ने ओवर स्पीडिंग, रेडलाइट जंपिंग और स्टॉप लाइन से आगे गाड़ी रोकने जैसे ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन की जानकारी रखने के लिए कैमरे लगा दिए हैं. इन कैमरों से ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के ऑटोमैटिक नंबरप्लेट रीड करके चालान जनरेट हो जाते हैं. लेकिन, कई बार लोगों की गाड़ी की नंबरप्लेट पर या तो नंबर सही तरीके से नहीं लिखे होते हैं या फिर नंबरप्लेट पर कीचड़ होने की स्थिति में गाड़ी का नंबर सही दिखाई नहीं देता, जिस कारण चालान गलत कट जाते हैं. नंबरप्लेट को ठीक तरह से रीड न कर पाने के कारण गलती करने वाले के बजाय किसी और व्यक्ति का चालान कट जाता है. अगर गलत चालान कट गया है तो उसे कैंसल भी करवाया जा सकता है.