20 रुपये बढ़ गए पेट्रोल के दाम, डीजल भी हो गया 15 रुपये महंगा, भारत में दाम-

दुनियाभर के कई देशों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. भारत और पाकिस्तान समेत कई देशों की जनता पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर परेशान है. सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सब्सिडरी ने शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 20 रुपये और डीजल की कीमत में 15 रुपये का इजाफा कर दिया है. 

20 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल

आपको बता दें इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की श्रीलंका स्थित सब्सिडरी ने ग्लोबल स्तर पर ईंधन की कीमतों में इजाफे का हवाला देते हुए शनिवार को यहां पेट्रोल की कीमत 20 रुपये और डीजल की 15 रुपये तक बढ़ा दी हैं.

204 रुपये लीटर पहुंचा पेट्रोल का भाव
श्रीलंका इंडियन ऑयल कंपनी (LIOC) ने इस महीने ईंधन के दाम दूसरी बार बढ़ाए हैं. अब यहां पेट्रोल के दाम 204 रुपये प्रति लीटर और डीजल के 139 रुपये प्रति लीटर है.

LIOC ने बढ़ाए दाम

श्रीलंका के वित्त मंत्री बासिल राजपक्षे नयी दिल्ली के साथ और आर्थिक राहत बंदोबस्त पर बात करने भारत के दौरे पर आने वाले थे लेकिन यह दौरा अभी और टल गया है और इस बीच एलआईओसी ने दामों में बढ़ोतरी कर दी. बासिल राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे इस सप्ताह के अंत में दिल्ली के लिए रवाना होने वाले थे.

पाकिस्तान में भी बढ़े थे रेट्स

आपको बता दें हाल ही में पाकिस्तान में भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बंपर इजाफा किया गया है. पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमतों मे 12 रुपये का इजाफा होने के बाद दाम 159.86 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए थे. पाकिस्तान में डीजल की कीमतों में करीब 9.53 रुपये का इजाफा किया गया था.

भारत में क्या है पेट्रोल का भाव

इसके अलावा अगर भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात की जाए तो यहां पर आज भी कीमतों में स्थिरता देखने को मिली है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, मुंबई में 109.98 रुपये, कोलकाता में 104.67 और चेन्नई में 101.40 रुपये प्रति लीटर है.