हरियाणा के इन शहरों में भी शुरू हुई 5G+ सर्विसेज, क्या आप है एयरटेल उसेर्स ? तो आज ही करें ये सेटिंग 5G

भारती एयरटेल देश भर में अपने 5जी कवरेज का तेजी से विस्तार कर रही है। अक्टूबर 2022 में 5G के लॉन्च के बाद से, टेलीकॉम ऑपरेटर ने पहले ही दिल्ली, इंफाल, अहमदाबाद

और पुणे सहित कई शहरों में 5G की तैनाती कर दी है। भारती एयरटेल देश भर में अपने 5जी कवरेज का तेजी से विस्तार कर रही है।

अक्टूबर 2022 में 5G के लॉन्च के बाद से, टेलीकॉम ऑपरेटर ने पहले ही दिल्ली, इंफाल, अहमदाबाद और पुणे सहित कई शहरों में 5G की तैनाती कर दी है।

हाल ही में, एयरटेल ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के आगरा, मेरठ, गोरखपुर, कानपुर और प्रयागराज में 5जी सेवा शुरू की। इन 5 शहरों के अलावा, एयरटेल की 5जी सेवाएं पहले से ही लखनऊ और वाराणसी में लाइव हैं।

इससे पहले इंदौर, मध्य प्रदेश में 5G नेटवर्क लॉन्च किया और आने वाले दिनों में और शहरों तक पहुंचेगा। टेलीकॉम ऑपरेटर अगले 2-3 वर्षों में 5G के पैन-इंडिया लॉन्च का लक्ष्य बना रहा है। वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि क्यों आपके फ़ोन में एयरटेल 5जी नहीं चल रहा।

इन तीन कारणों से नहीं चल रहा आपका एयरटेल 5जी

आप 5जी इनेबल्ड शहरों में नहीं है।

आपके पास 5जी इनेबल्ड डिवाइस नहीं है।

अपने अभी तक 5G सेटिंग्स को इनेबल्ड नहीं किया है।

यदि आप इन में से किसी भी स्टेप को मिस करेंगे तो आपका 5G नहीं चलेगा इस लिए लेख में आपके लिए एक एक स्टेप को डिटेल में बताया है आप इनकी जांच कर सकते हैं। सबसे पहले देखिए 5जी इनेबल्ड शहरों की सूची।

इन शहरों में है Airtel 5G Plus उपलब्ध

दिल्ली
मुंबई
चेन्नई
बेंगलुरु
हैदराबाद
सिलीगुड़ी
नागपुर
वाराणसी
आगरा
मेरठ

गोरखपुर
कानपुर
प्रयागराज पानीपत
गुरुग्राम
गुवाहाटी
पटना
लखनऊ
शिमला
इंफाल
अहमदाबाद
वैज़ाग
पुणे
इंदौर

एयरटेल 5जी की उपलब्धता ऐसे करें चेक

5G के लॉन्च के दौरान, Airtel ने घोषणा की कि कंपनी चरणबद्ध तरीके से 5G को रोल आउट करेगा। इसका मतलब है कि अगर आपके शहर में नेटवर्क तैनात है,

तो भी हर गली और इलाके में लाइव होने में थोड़ा समय लगेगा। यह जांचने के लिए कि आपके क्षेत्र में नेटवर्क उपलब्ध है या नहीं, उपयोगकर्ता एयरटेल थैंक्स ऐप में लॉगिन करके 5जी नेटवर्क की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं।

गौरतलब है कि एयरटेल ने यूजर्स को यह भी आश्वासन दिया है कि एक बार नेटवर्क लाइव होने के बाद वे अपने 5जी-सक्षम स्मार्टफोन से इससे जुड़ सकेंगे।

इसके अतिरिक्त, 5G नेटवर्क स्वचालित रूप से मौजूदा 4G सिम से कनेक्ट हो जाएगा, इसलिए यूजर्स को इसके लिए नया 5G सिम नहीं खरीदना होगा।विशेष रूप से, एयरटेल अपने 5G को आधिकारिक तौर पर व्यावसायिक उपयोग के लिए

रोल आउट कर रहा है। Jio के विपरीत, जहां टेलीकॉम ने बीटा परीक्षण पर 5G लॉन्च किया है और वेलकम ऑफर आमंत्रण प्राप्त करने वाले उपयोगकर्ता नए नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं।

एयरटेल 5G सेटिंग्स को इनेबल्ड कैसे करें

एक बार Airtel 5G Plus आपके क्षेत्र में उपलब्ध हो जाने पर, आप आपके स्मार्टफोन से 5G यूज कर सकते हैं। वहीं यदि आप फिर भी 5G प्राप्त करने में असमर्थ हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें

जांचें कि क्या आप 5G स्मार्टफोन का उपयोग कर रहे हैं।

अगर आपका स्मार्टफोन 5G है तो 5G सपोर्ट पाने के लिए अपने सिस्टम OS को
अपडेट करें।

अधिकांश स्मार्टफोन निर्माताओं ने पहले ही Jio और Airtel 5G दोनों के लिए सिस्टम सपोर्ट जारी कर दिया है।

हैंडसेट सेटिंग बदलें और 5G नेटवर्क सक्षम करें, सेटिंग पर जाएं> मोबाइल नेटवर्क> Airtel SIM पर टैप करें> 5G नेटवर्क मोड चुनें।

विशेष रूप से, सिस्टम अपडेट को डाउनलोड करना महत्वपूर्ण है।

सिस्टम अपडेट की जांच करने के लिए, डिवाइस सेटिंग्स पर जाएं> फोन के बारे में> अपडेट की जांच करें> उसके बाद इंस्टॉल करें।